[आसान तरीके से] अस्मद् शब्द रूप | Asmad Shabd Roop

अस्मद् शब्द रूप :-  नमस्ते दोस्तों आज के इस नए पोस्ट में आपका स्वागत है मेरा नाम सुदेव है और आज मैं आपको बताने वाला हूं अस्मद् शब्द रूप क्या है आज आपको मे (Asmad Shabd Roop) क्या होता हे इसके बारे मे सही जानकारी देने वाले है।

कई लोगो को अस्मद् शब्द रूप के शब्द के बारे मे सवाल होते हे ओर वो ईसके बारे मे जानना चाहते हे तो चलिये जानते अस्मद् शब्द रूप संस्कृत के शब्द के बारे मे। इस लेख में हमने अस्मद् शब्द रूप, अस्मद् शब्द के रूप सातों विभक्ति में हिंदी अर्थ, इत्यादि के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

अस्मद् शब्द रूप | Asmad Shabd Roop

Asmad Shabd Roop

आम तौर पर इस कक्षा 6,7,8,9,10 के विद्यार्थियों को अस्मद् शब्द रूप के बारे में पूछा जाता है। इसलिए विद्यार्थियों की सहायता के लिए हमने आसान तरीके से बताया है Asmad Ka Shabd Roop पर लिखा है।

अस्मद् शब्द रूप | Asmad Shabd Roop

अस्मद् शब्द रूप सर्वनाम शब्द है जिसका अर्थ ‘(मैं, हम)‘ होता है। अस्मद् के रूप सर्वनाम शब्दों के तीनों लिंगों में रूप एक समान ही होते हैं। युष्मद्, इदम्, अदस आदि के रूप में भेद होने के कारण इनको तीनों लिंगों में लिखा जाता है।

सर्वनाम शब्दों में संबोधन नहीं होता है। इसलिए सर्वनाम शब्द के शब्द रूप में सप्तमी विभक्ति तक ही लिखा जाता है संबोधन रुप नहीं लिखा जाता हैं। 

विभक्तिएकवचनद्विवचनबहुवचन
प्रथमाअहम्आवाम्वयम्
द्वितीयामाम्आवाम्अस्मान्
तृतीयामयाआवाभ्याम्अस्माभिः
चतुर्थीमह्यम्आवाभ्याम्अस्मभ्यम्
पंचमीमत्आवाभ्याम्अस्मत्
षष्ठीममआवयोःअस्माकम्
सप्तमीमयिआवयोःअस्मासु

Asmad Shabd Ka Roop Satho bachano mein


अस्मद् शब्द के रूप सातों विभक्ति में एवं तीनों वचनों में, हिंदी अर्थ के साथ नीचे दिये गये हैं:

विभक्तिएकवचनद्विवचनबहुवचन
प्रथमाअहम् (मैं)आवाम् (हम दो)वयम् (हम सब)
द्वितीयामाम् (मुझ को)आवाम् (हम दोनों को)अस्मान् (हम सब को)
तृतीयामया (मैंने/मेरे द्वारा)आवाभ्याम् (हम दोनों ने)अस्माभिः (हम सब ने)
चतुर्थीमह्यम् (मेरे लिए)आवाभ्याम् (हम दोनों के लिए)अस्मभ्यम् (हम सब के लिए)
पंचमीमत् (मुझ से)आवाभ्याम् (हम दोनों से)अस्मत् (हम सब से)
षष्ठीमम (मेरा)आवयोः (हम दोनों का)अस्माकम् (हम सब का)
सप्तमीमयि (मुझ में / पर)आवयोः (हम दोनों से / पर)अस्मासु (हम सब / पर)

FAQ :-

  1. अस्मासु में कौन सी विभक्ति है?

    सप्तमी

  2. अस्मद् शब्द का अर्थ क्या है?

    अस्मद् शब्द रूप सर्वनाम शब्द है जिसका अर्थ ‘(मैं, हम)‘ होता है।

  3. अस्मद् शब्द का अर्थ होता है ‘मैं’।

    अस्मद् शब्द रूप के पुल्लिंग, स्त्रीलिंग तथा नपुंसकलिंग रूप एक समान होते हैं। इदम्, अदस्, युष्मद्, अस्मद् शब्दो के रूप मे सर्वनाम का सम्बोधन नहीं होता है।

  4. अस्मद् शब्द का रूप क्या है?

    अस्मद् शब्द रूप सर्वनाम शब्द है जिसका अर्थ ‘(मैं, हम)’ होता है। अस्मद् के रूप सर्वनाम शब्दों के तीनों लिंगों में रूप एक समान ही होते हैं। युष्मद्, इदम्, अदस आदि के रूप में भेद होने के कारण इनको तीनों लिंगों में लिखा जाता है।

  5. अस्मद् शब्द पञ्चमी एक वचन रूप क्या होगा?

    अस्मद् शब्दरूप के पुल्लिंग, स्त्रीलिंग तथा नपुंसकलिंग में रूप एक समान होते हैं। इदम्, अदस्, युष्मद्, अस्मद् सर्वनाम शब्दों में सम्बोधन नहीं होता है। अस्मद् सर्वनाम शब्द की चतुर्थी-एकवचन में मह्यम्/मे ये दो रूप बनते हैं। अतः स्पष्ट है कि यहाँ मह्यम् उचित विकल्प है।


  6. अस्मान् शब्द में कौन सी विभक्ति है?

    अस्मन् शब्द (अस्मा, हमारा, मेरा ): अस्मन् शब्द के नकारांत पुल्लिङ्ग शब्द के शब्द रूप, अस्मन् (Asmanशब्द के अंत में “न्” का प्रयोग हुआ इसलिए यह नकारांत हैं। अतः Asman Shabd के Shabd Roop की तरह अस्मन् जैसे सभी नकारांत पुल्लिङ्ग शब्दों के शब्द रूप (Shabd Roop) इसी प्रकार बनाते है।


  7. असम शब्द का अर्थ क्या है?

    (æˈsæm ) संज्ञा। 1. पूर्वोत्तर भारत का एक राज्य, जो मध्य ब्रह्मपुत्र घाटी में स्थित है : उष्णकटिबंधीय वन, दुनिया में सबसे भारी वर्षा के साथ; बड़ी मात्रा में चाय का उत्पादन करता है।

  8. असमद का संस्कृत में क्या अर्थ है?

    अस्मद् • (असमद) प्रथम पुरुष बहुवचन सर्वनाम का आधार ।

यह भी पढ़ें –

निष्कर्ष

हम आशा करते है कि हमारे द्वारा लिखा गया Asmad Shabd Roop In Sanskrit आपको बहुत ज्यादा पसंद हाँ आया होगा। और अगर यह लेख आपको पसंद आया है तो कृपया अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर सबको करना ना भूले। और इसके बारे में अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। ताकि हम कुछ और नहीं अपडेट भी ला सके। मिलते हैं एक नए पोस्ट में।

Leave a Comment